Job Insurance In India | कैसा होता है Job Loss Insurance ? क्या है इसके प्रीमियम और फायदे!

नौकरी चले जाने की स्थिति में कैसे मददगार होगा Job Insurance In India - नौकरी की सुरक्षा सपनों की नौकरी की मुख्य विशेषताओं में से एक है। नौकरी बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ, आप हमेशा अपनी कीमती नौकरी खोने के डर में जी रहे हैं। 

आपकी नौकरी खोने के एक से अधिक कारण हैं, जैसे कंपनी का अधिग्रहण, किसी विभाग/डिवीजन का बंद होना, मौद्रिक हानि के कारण कंपनी का बंद होना, खराब ग्राहक नेटवर्क या यहां तक कि दिवालियापन। जब आपको अपनी नौकरी खोने का संदेह हो, तो loss of job insurance policy लेना न भूलें।

Job Insurance कवर भारत में insurance sector में नया है। हालाँकि, यह अभी तक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध नहीं है और इसे केवल गंभीर बीमारी कवर या home loan सुरक्षा योजना के साथ addon के रूप में खरीदा जा सकता है। एक सुरक्षित नौकरी हर किसी की आवश्यकता है, हालाँकि IT industry को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। Lucrative salary packages और आकर्षक नौकरियों के साथ, आईटी कंपनियां कई विलय, सुधार और अधिग्रहण से गुजरती हैं। कर्मचारियों की छँटनी मुख्य रूप से इसलिए होती है क्योंकि कर्मचारियों को भारी वेतन मिलता है और कंपनी के घाटे में चलने की स्थिति में, वेतन का भुगतान करना कठिन होता है।

नौकरी बीमा की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं और लाभ हैं

1. Insurance Provider's Benefit: हालाँकि यह एकमात्र उद्देश्य नहीं है, नौकरी बीमा एक ऐसा उत्पाद है जो insurance company को भी लाभ पहुँचाता है। इसका मुख्य कारण यह है कि insurance company यह जांच नहीं करता है कि आवेदक को job insurance की आवश्यकता है या नहीं।

2. नौकरी छूटने का कारण: नौकरी बीमा coverage बीमाधारक की नौकरी छूटने के कारण पर आधारित होता है। वास्तव में, यह नौकरी बीमा पर कवर पाने के लिए मुख्य निर्णायक कारकों में से एक है।

3. Insurance Premium: आपके पास नौकरी छूटने की संभावना और प्रीमियम राशि के आधार पर insurance cover चुनने का विकल्प है। आमतौर पर, नौकरी बीमा के लिए प्रीमियम मास्टर पॉलिसी के प्रीमियम के अलावा, कुल कवरेज का 3% से 5% तक होता है। 

4. Coverage Period: यदि नौकरी बीमा home loan सुरक्षा योजना का एक हिस्सा है, तो पॉलिसी coverage केवल पांच वर्ष है। बीमा home loan अवधि की पूरी tenure को कवर नहीं करता है।

क्या और कब तक का होता है - Job Insurance Coverage

नौकरी बीमा कवर तब आपकी मदद करता है जब आपके सिर पर कोई loan हो और आपके lona की EMI भरने के लिए कोई नौकरी न हो। Insurance तीन महीने या उससे अधिक की अवधि के लिए आपकी ईएमआई का भुगतान करता है। इस अवधि के भीतर, पॉलिसीधारक को नई job की तलाश करनी चाहिए।

किन परिस्थितियों में Job Insurance का Coverage नहीं मिलता

आश्वासन होने के बावजूद, नौकरी बीमा बहुत सीमित कवर प्रदान करता है। अधिकांश कंपनियाँ शुद्ध आय का 50% प्रदान करती हैं। नौकरी बीमा उन मामलों में नौकरी छूटने को कवर नहीं करता है जब कर्मचारी को खराब प्रदर्शन के कारण, या probationary period में छोड़ने के लिए कहा गया हो। 

निम्नलिखित ऐसे मामले हैं जब नौकरी बीमा कोई कवरेज प्रदान नहीं करता है:

  • स्व-रोज़गार या बेरोजगार व्यक्ति
  • Probation period के दौरान बेरोजगारी Early retirement या Voluntary Resignation के मामले में बेरोजगारी
  • पहले से मौजूद बीमारी की स्थिति में नौकरी छूटना
  • नौकरी छूटना जैसे की suspension, retrenchment, termination for underperforming या फिर fraud जैसे मामले
Job Insurance In India | कैसा होता है Job Loss Insurance ?

Job Insurance प्रदान करने वाली योजनाएं

भारत में बीमा उद्योग में stand alone नौकरी बीमा प्रचलित नहीं है। यह व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसियों या गंभीर बीमारी योजनाओं के साथ addon या rider के रूप में उपलब्ध है। नौकरी बीमा के साथ जुड़ी कुछ योजनाएं इस प्रकार हैं:

  • Home Suraksha Plan by HDFC Ergo
  • Safe Loan Shield by Royal Sundaram
  • Secure Mind by ICICI Lombard


देश में नौकरी बाजार इतना नाजुक और अस्थिर होने के कारण, नौकरी बीमा एक समझदार विकल्प हो सकता है। हालाँकि नौकरी बीमा एक अस्थायी राहत के रूप में कार्य करता है, यह हमें नौकरी छूटने के मानसिक आघात से बचाता है।

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने
close