विश्लेषण - Artificial Intelligence In Hindi | क्या A.I. से बेरोजगारी भी बढ़ेगी?

Artificial Intelligence in Hindi: आज हम इस बारे में विशेष रूप से चर्चा करेंगे, क्योंकि आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में काफी चर्चा है और यह वास्तव में व्यापक रूप से कार्यरत हो रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्वचालन (Automation) का अगला स्तर है। 

पहले हम सभी ने कंप्यूटर, एक्सेल, और फिर सॉफ़्टवेयर के माध्यम से ऑटोमेशन को देखा, और अब हम हमारे काम को आसान बनाने के लिए अधिक उन्नत उपकरण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence), को दुनिया भर में तेजी से बढ़ते हुए देख रहे है।

Artificial Intelligence क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का मतलब है कंप्यूटर या मशीनों को मानव जैसी बुद्धिमत्ता प्रदान करने की तकनीक। इसमें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का उपयोग किया जाता है ताकि वे डेटा से सीख सकें, समस्याओं को समझ सकें, और स्वयं को सुधार सकें। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि रोबोटिक्स, स्वचालित गाड़ियां, वेब सर्च, व्यावसायिक व्यवस्थाओं, और बहुत कुछ।
 

हम विशेष रूप से उन पहलुओ का विश्लेषण करेंगे जहा ये लगता है की अर्टिफिकल इंटेलिजेंस से रोज़गार कम हो जायेंगे, पर क्या यह बात सही है? आइये जानते है|

 

  • 30 साल पहले लोग कहते थे कि अगर आपको कंप्यूटर नहीं आता तो, आपका कोई भविष्य नहीं है।
  • 20 साल पहले लोग कहते थे कि अगर आपको एक्सेल नहीं आता तो, आपका कोई भविष्य नहीं है।
  • 10 साल पहले लोग कहते थे कि यदि आप ऑटोमेशन (सॉफ़्टवेयर / SAP etc.) नहीं जानते तो, आपका कोई भविष्य नहीं है।
  • अब, वे कहते हैं कि यदि आप A.I., अर्थात् Artificial Intelligence, नहीं जानते तो आपका कोई भविष्य नहीं है।


एक तरह से यह सच है, लेकिन यह एक आधा सच है। आज, मेरे 14 साल के Human Resource क्षेत्र में अनुभव के बावजूद, मैं किसी भी व्यक्ति को काम पर रखने में संकोच करूंगा जो यह कहता है कि "मैं computer या excel नहीं जानता" और 10 वर्षों के बाद, मैं किसी भी व्यक्ति को काम पर रखने में संकोच करूंगा जो यह कहता है कि "मैं A.I. नहीं जानता"।

लेकिन मैंने ऐसा क्यों कहा की यह एक आधा सच है?  

क्योंकि आज 80-90% professionals एक्सेल पर काम करना जानते हैं, और उन्हें कंप्यूटर का उपयोग भी बहुत अच्छी तरह से आता है। बल्कि अगर हम unstructured सेक्टर और आम व्यक्ति को भी इसमें शामिल करें, तो यह आंकड़ा संभावना से और भी बढ़ जाएगा।

विश्लेषण - Artificial Intelligence In Hindi

तो क्या Artificial Intelligence से नौकरियाँ खोने का डर उचित है?  

नहीं, नौकरी खोने का डर होना अनुचित है। प्रतिस्पर्धी Artificial Intelligence के लागू होने में समय लगेगा। और जब इसके कारण सारे काम स्वचालित (automate) हो जाएंगे, तो मानव हस्तक्षेप और जनशक्ति की आवश्यकता तो कम हो जाएगी, लेकिन यह कई अन्य क्षेत्रों में automation को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से विकसित करने और इसके implementation और संचालन की training में मदद करने के लिए कुशल manpower और software engineers के लिए नए अवसर को भी पैदा करेगा।

तब आप देखेंगे कि बहुत सारे niche skilled सॉफ़्टवेयर इंजीनियर्स, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर काम करते हैं, और इससे जुड़े और भी नौकरियों में वृद्धि होगी। जैसे कि, डिजिटल/ऑनलाइन marketing, training professionals, administrations और delivery जैसी नौकरियां।

जब मैं ऐसा कहता हूँ, तो यह भी एक तथ्य है जो आपको थोड़ा भ्रमित कर सकता है - हां, वास्तव में नौकरियों की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हो रही है और वो कम भी नहीं हो रही है, बस उनका प्रकार बदल गया है और अब अधिक योग्य श्रमिकों की मांग हो रही है। जिसके परिणामस्वरूप लोगों को निरंतर प्रशिक्षण से गुजरना पड़ेगा और नए कौशल को लगातार सीखते रहना पड़ेगा। अन्यथा हाँ, उन्हें नुकसान होगा और उनकी नौकरियाँ छूट जाएंगी। और चूंकि नौकरी की प्रकृति बदल गई है, इसलिए अधिक योग्य पेशेवर उन अवसरों का लाभ उठाएंगे।

इस प्रकार से यह कहना की A.I. से लोगो की जॉब ख़त्म हो रही है सही है लेकिन A.I. से बेरोज़गारी दर बढ़ेगी यह उतना सही नहीं है क्युकी A.I. ने उसी अनुपात में नए skilled worker के लिए रोज़गार के अवसर बनाकर, जॉब के प्रकार को बदल दिया है और highly skilled man-force के demand को बढ़ा दिया है। बेरोजगारी का जिम्मेदार आज भी जनसँख्या में वृद्धि ही है।

निष्कर्ष के तौर पर यह कहना अनुचित नहीं है कि आज सभी प्रोफेशनल्स और new comers को एक विद्यार्थी के रूप में चीजों के सीखते रहना होगा, क्योंकि अब चीजें काफी तेजी से परिवर्तित हो जाती हैं और इस डिजिटल युग में survival competitive होता जा रहा है। लेकिन आज इससे चिंतित या भयभीत होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आज education बहुत ही freely और affordable price पर उपलब्ध है, जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से सीख सकते हैं। और आज आम व्यक्ति भी Facebook, Instagram, twitter और बहुत से अन्य A.I. सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, ठीक उसी प्रकार A.I. को सीखना भी उतना ही सरल और मजेदार है।

दूसरी ओर, सरकार और लोगों को जनसंख्या नियंत्रण की ओर उचित कदम बढ़ाना होगा, अन्यथा आने वाले दिनों में बेरोजगारी दर में वृद्धि होगी।

सीखते रहें, बढ़ते रहें, और अधिक opinion के लिए जुड़े रहें। और यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया मेरी प्रेरणा के लिए comment में सराहना करें।

धन्यवाद |

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने
close